आय प्रमाण पत्र उत्तराखंड हेतु आवेदन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज | Uttarakhand Income Certificate Application Form Download Online

उत्तराखंड आय प्रमाणपत्र आवेदन 2023 (uttarakhand Aay praman patra Form) : उत्तराखंड राजगीर के रहने वाले निवासियों के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है |  जिसके लिए उन्हें अब सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि वह घर बैठे ऑनलाइन उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं | इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में uttarakhand Aay praman patra kaise banaye संबंधित चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे इसलिए आप हमारा आर्टिकल आखिर तक पढ़े आइए जानते हैं-

Highlights of Aay Praman Patra Uttarakhand

आर्टिकल का प्रकारमहत्वपूर्ण दस्तावेज
आर्टिकल का नामउत्तराखंड आय प्रमाण पत्र
साल2023
कौन बना सकता हैउत्तराखंड में रहने वाले निवासी
प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटclick here

Also Read: उत्तराखंड राशन कार्ड डाउनलोड करें

उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र क्या है?

आय प्रमाण पत्र बहुत ही आवश्यक डॉक्यूमेंट है इसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति के और परिवार के सलाना आय के बारे में जानकारी मिलती है इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी योजना और कई महत्वपूर्ण आवेदन प्रक्रिया में आय प्रमाण पत्र को डॉक्यूमेंट के तौर पर मांगा जाता है इसलिए आय प्रमाण पत्र बनाना काफी आवश्यक है |  ऐसे में अगर आप उत्तराखंड में जाते हैं तो आप आय प्रमाण पत्र आसानी से बना सकते हैं क्योंकि इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन edistrict.uk.gov.in पोर्टल लॉन्च किया है जिस पर विजिट कर कर आप अपना आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बातें की आय प्रमाण पत्र केवल 6 महीने के लिए ही अपना सकते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की इनकम हमेशा एक जैसी नहीं रहती है इसलिए आपको 6 महीने के बाद दोबारा से आय प्रमाण पत्र बना होगा |

उत्तराखंड इनकम सर्टिफिकेट हेतु पात्रता |

●  उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है

●  आवेदन कांटा के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

See also  उत्तराखंड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें 2023 | Nrega Job Card List Uttarakhand in Hindi | जाने उत्तराखंड जॉब कार्ड लिस्ट के फायदे|@nrega.nic.in

Also Read: Ration Card List Uttarakhand 2023

उत्तराखंड आय प्रमाणपत्र से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

●    स्कूल व कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है

●   किसी प्रकार की स्कॉलरशिप अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी आय प्रमाण पत्र आवश्यक डॉक्यूमेंट के तौर पर प्रस्तुत करने होंगे |

●   राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं संचालित होती हैं उनका लाभ लेने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है

●   कोई भी नागरिक राशन बनवाना चाहते है तो उन्हें आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता पड़ती है

●   बैंक से लोन लेने के लिए भी इनकम सर्टिफिकेट देना होगा |

आय प्रमाण पत्र उत्तराखंड हेतु आवश्यक दस्तावेज

●  आधार कार्ड    

●  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

●  पासपोर्ट साइज फोटो    

●  निवास प्रमाणपत्र

●  स्वघोषित आय पर सम्बंधित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित रिपोर्ट 

Income Certificate Uttarakhand Application Fee

उत्तराखंड इनकम सर्टिफिकेट(Income Certificate) बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा तभी जाकर आप यहां पर उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र बना पाएंगे इसके लिए आपको  ₹30 का भुगतान आपको करना होगा इसके बाद आपका उत्तराखंड इनकम सर्टिफिकेट 15 दिनों के अंदर आपके घर पर भेज दिया जाएगा |

Also Read: उत्तराखंड राशन कार्ड स्टेटस कैसे देखें

Uttarakhand Income Certificate Form PDF | उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़

उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म पीडीएफ फाइल (PDF File) के रूप में अगर डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे डाउनलोड करना काफी आसान है क्योंकि हम आपको नीचे उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र का पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिस पर क्लिक कर कर आप उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं-

Download Now:

See also  उत्तराखंड पेंशन योजना 2023 | Uttarakhand Online Registration | Pension Status |@ssp.uk.gov.in

Income Certificate Uttarakhand Registration Process

●  सबसे पहले आपको सर्वप्रथम आपको उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की official website  पर विजिट करें

●  अब आप इस के होमपेज पर पहुंच जाएंगे यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में अंतर्गत “Applicants ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर के लिए करेंगे

●   जिसके बाद आपके सामने “User Registration Form” ओपन हो जाएगा

●  इसके बाद जो भी आवश्यक जानकारी आप से पूछी जाएगी उसका सही ढंग से विवरण देंगे जैसे  नाम,  पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है.

●   इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा

आय प्रमाण पत्र उत्तराखंड आवेदन प्रक्रिया

●    जब आप का रजिस्ट्रेशन यहां पर पूरा हो जाएगा तब आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर यहां पर लॉगिन होना है

●  जिसके बाद आपको आवेदन पंजीकरण के अंतर्गत आवेदन का एक विकल्प दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करना है

●   अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां परआपको विभाग, सेवा का प्रकार, सेवा के नाम का चयन करना है.

●   अब आपको अपना फोटो यहां पर अपलोड करना होगा

●   जिसके बाद आपको आपको संलग्नक में 20/- का ट्रेज़री चालान, आय व्यवसाय का प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र, राशन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी, वेतन स्लिप में किसी एक को यहां पर अपलोड करेंगे

●  जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.

●   अब आपसे जो भी आवश्यक जानकारी यहां पर पूछी जाएगी उसका सही ढंग से विवरण देंगे जैसे नाम, पिता/पति का नाम, माता का नाम, व्यवसाय, मासिक आय, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें.

●   सभी जानकारी का विवरण देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना

●   जिसके बाद आपको एक “Application Reference Number” मिलेगा

●   इसके माध्यम से आप अपने आय प्रमाण पत्र का आवेदन स्थिति जान पाएंगे

See also  उत्तराखंड शादी अनुदान योजना | Uttarakhand Shadi Anudan Yojana 2023 | ऐसे भरें आवेदन फॉर्म, पात्रता एवं लाभ | Form | Eligiblity | Benefit यहाँ देखें

●   इस प्रकार आप आसानी से उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं |

Aay Certificate Uttarakhand ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

●  सर्वप्रथम आप राजस्व विभाग जाकर आय प्रमाण पत्र फॉर्म प्राप्त करें.

●  इसके अलावा आप उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल विजिट करेंगे वहां पर आपको उत्तराखंड आय प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र डाउनलोड करने का लिंक दिखाई पड़ेगा लिंक हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं

●  Uttarakhand Income Certificate Form PDF

●   फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करें|

●  उसके बाद आवश्यक दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ अटैच कर देंगे|

●   इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र राजस्व विभाग में जाकर जमा कर देंगे|

●  जिसके बाद कुछ दिनों के अंदर आपका आय प्रमाण पत्र में बनकर तैयार हो जाएगा और आपके घर पर उसे भेज दिया जाएगा |

डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

●   सर्वप्रथम उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट(eservices.uk.gov.in) पर जाएं।

●   अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। यहां पर आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर जाना है।

●   जिसके बाद आपके सामने कई प्रकार के चीजें डाउनलोड करने का ऑप्शन आएंगे उनमें से आपको डिजिटली साइंड सर्टिफिकेट पर क्लिक कर दें।

●  जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपसे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाए उसका  विवरण देंगे

●  अब आपको सेंड OTP ऑप्शन पर क्लिक करना है

●  जिसके बाद मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा आप उसे बॉक्स भरेंगे और सम्मिट बटन क्लिक कर देंगे

●  आपके सामने नहीं आते जो पहना होगा यहां पर आपने जिस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया उसकी जानकारी व डिजिटल हस्ताक्षर दिखाई देगा। आप उसे डाउनलोड करके प्रिंट कर लें।

इस ब्लॉग पोस्ट पर आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। इसी प्रकार के बेहतरीन सूचनाप्रद एवं ज्ञानवर्धक लेख easyhindi.in पर पढ़ते रहने के लिए इस वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized with PageSpeed Ninja