राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे करें | Rajasthan Sampark Portal @sampark.rajasthan.gov.in

Rajasthan samprak Portal

Rajasthan Sampark Portal:- जन सेवास्वार्थ तथा जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण करने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा आम जन के लिए सरकार से संपर्क करने हेतु वेब पोर्टल “राजस्थान सम्पर्क” एवं टोल फ्री नंबर-181 के निशुल्क सेवा का संचालन हेतु जारी किया गया है। योजना स्वरूप के आधार पर राज्य का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत तथा समस्याओं का समाधान हेतु राजस्थान सरकार से संपर्क कर सकते हैं। सरकार द्वारा शुरू किए गए “Rajasthan Sampark” पोर्टल का मुख्य उद्देश्य हैं की आम नागरिक सरकारी विभागों में बार- बार कार्यालय के चक्कर काटने, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, विद्यालय, कार्यालय, शौचालय एवं भूमि विवाद आदि समस्याओं के निवारण हेतु तथा शिकायत होने की स्थति में सरकार से जुड़ सके।

आइए जानते हैं आम जनता सरकार से कैसे संपर्क कर सकती है? तथा सरकार द्वारा कौन से क्षेत्र में शिकायत हेतु पोर्टल की शुरूआत की है? संपूर्ण विवरण जानने के लिए दि गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Rajasthan Sampark Portal 2023

पोर्टल का नामराजस्थान सम्पर्क पोर्टल
पोर्टल शुरू किया गयाराजस्थान सरकार द्वारा
पोर्टल उधेश्यराजस्थान जन संपर्क
पोर्टल लाभपोर्टल के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा |
राजस्थान सम्पर्क टोल फ्री नं181
ऑफिसियल संपर्क पोर्टल लिंकhttps://sampark.rajasthan.gov.in/

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं

Facilities available from Rajasthan Jan Seva Sampark Portal:- पोर्टल के माध्यम से बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा| पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने में सुविधा होगी |

  • कॉल सेंटर नं 181 पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा |
  • स्मार्टफोन धारक मोबाइल एप्लीकेशन  जरिये भी Rajasthan Sampark Portal से जुड़ सकते हैं।
  • दर्ज प्रकरणों तथा शिकायतों में उचित समाधान न होने पर प्रत्येक माह के निर्धारित गुरुवार को सम्बंधित विभाग के साथ व्यक्तिगत सुनवाई की सुविधा |
  • पंचायत समिति स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर जिला स्तरीय राजस्थान सम्पर्क केंद्र पर माह के द्वितीय गुरुवार को (जिला कलक्टर की अध्यक्षता में)
  • जिला स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर चयनित प्रकरणों में राज्य स्तर पर सुनवाई |
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Rajasthan Sampark Portal पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करते समय ध्यान रखने योग्य बिंदु

  • आपके द्वारा दी गई सूचना यथासम्भव पूर्ण किन्तु बिंदुवार लिखी होनी चाहिए |
  • मोबाइल न. / पहचान कार्ड न.  अवश्य भरे, ताकि आपको एस. एम्.एस. से सूचित किया जा सके |
  • यदि पूर्व में कभी पहले से प्रपत्र दे रखा हे तो उसका सन्दर्भ अवश्य दे |
  • न्यायिक रूप से विचाराधीन वादो को दर्ज करने से बचे |
  • अपने प्रपत्र की श्रेणी अवश्य दर्ज करें जैसे समस्या निजी है, या सार्वजानिक है या राजकीय कर्मचारी की है |
  •  अपने प्रपत्र की शिकायत संख्या का आगे सन्दर्भ हेतु ध्यान रखें |
  • गलत शिकायत दर्ज करने पर आवेदक स्वयं उत्तरदायी होगा |
  • शिकायत दस्तावेज Output Resolution(ppi)  150 पर स्कैन करें |
  • सूचना के अधिकार के लिए यहाँ प्रपत्र दर्ज नहीं करे। एवं उसके लिए सम्बंधित विभाग से संपर्क करे |

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे करें

  • वेबसाइट होमपेज पर  Lodge your Grievance पर क्लिक करें।
  • अपना नाम, मोबाइल नंबर,शिकायत एवं शिकायत से सम्बंधित दस्तावेज़ अपलोड करके Submit पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद फॉर्म का दूसरा भाग खुलेगा।
  • सेकंड पार्ट को पूरा भरने के बाद फिर से submit पर क्लिक करने पर आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

जन संपर्क पोर्टल पर शिकायत स्थति कैसे देखें

  • होम पेज पर “शिकायत की स्थिति देखें” पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर /grievance id लिखने के बाद दिए हुए टेक्स्ट को दर्ज करें। 
  • “view” पर क्लिक करें। आप अपनी शिकायत की स्तिथि जाँच कर सकते हैं।
  • शिकायत का पुनःस्मरण कराने हेतु दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
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NOTE:- शिकायत दर्ज करने के 30 दिनों तक आपकी समस्या का निवारण नहीं होता है तो आप दोबारा से इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

राजस्थान सरकार संपर्क सूत्र
Department of Administrative Reforms
Government Secretariat
Jaipur- 302005 (Raj.), India
Phone: 91(141) 2227889
E-mail: [email protected]

Department of Information Technology and Communications
IT Building,Yojana Bhawan, Tilak Marg, C-Scheme
Jaipur- 302005 (Raj), India
Phone: 91(141)-5153222 (Ext. -Rajasthan Sampark – 21388, 21371; Tour – 21121)
Fax: 91(141) 2222011
E-mail: [email protected]

Important Links Area

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Check complaint StatusClick Here
Official Website Linkhttps://sampark.rajasthan.gov.in/

FAQ’s Rajasthan Sampark Portal

Q.  राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है?

Ans.  अधिकांश तौर पर सरकारी कामकाज में समय पर काम नहीं होने की स्थिति में आम जनता परेशान रहती है। ऐसे में आमजन सरकार से अपनी शिकायत तथा सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा संपर्क पोर्टल की शुरूआत की गई है।

 Q.  राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें?

Ans  सर्वप्रथम राजस्थान संपर्क पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन कर  विधिवत रूप से लिखी गई शिकायत को पोर्टल पर अपलोड करें। तथा कुछ समय बाद दर्ज की गई शिकायत की स्थिति जाँच की जा सकती हैं।

 Q. राजस्थान संपर्क पोर्टल टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans.  राजस्थान राज्य के आमजन अपनी शिकायत हेतु टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं।

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