भारत सरकार के फाइनेंसियल डिपार्टमेंट द्वारा परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number -PAN)अलॉटमेंट किए जाते हैं। उसे पैन कार्ड कहा जाता है। पैन कार्ड केंद्रीय स्तर पर बनता है। पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता टैक्स भरने, बैंक खाता खोलने, निवेश करने, तथा वित्तीय आवश्यकताओं के विवरण हेतु आवश्यक होता है। पैन कार्ड संख्या 10 डिजिट की होती है। PAN card के पहले पांच अक्षर अल्फाबेटिक होते हैं। 4 गणितीय अंक होते हैं। अंत में एक अक्षर अल्फाबेटिक होता है। जैसे BJCPL****Q साथ ही पैन कार्ड में आवेदक का नाम, पिता का नाम, तथा जन्म दिनांक दर्ज होती है। कंपनी या फर्म के पैन कार्ड में फर्म का नाम दर्ज होता है।
आइए जानते हैं, पैन कार्ड संबंधित संपूर्ण विवरण तथा आप से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं? पैन कार्ड के क्या फायदे होते हैं तथा इसका इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाता है? पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज संबंधित संपूर्ण विवरण विधिवत जाने के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
पैन कार्ड के स्ट्रक्चर संबंधी विस्तृत जानकारी | information related to the structure of PAN card.
PAN card एक पहचान पत्र की तरह ही आम जानकारी छपी होती है। पैन कार्ड पैन कार्ड पर दर्ज जानकारी को विस्तार से समझते हैं।
- पैनकार्ड धारक का नाम: इसमें सबसे मुख्य जानकारी कार्डधारक का नाम होता है। कंपनी के पैनकार्ड में ये कंपनी का नाम और किसी पार्टनरशिप फर्म के पैनकार्ड में ये उसका का नाम छपा होगा।
- PAN card कार्डधारक के पिता का नाम: व्यक्ति के पैन कार्ड में उसके पिता का नाम पैन कार्ड में होगा।
- जन्मतिथि: किसी व्यक्ति के पैन कार्ड के मामले में कार्डधारक की जन्म तिथि। कंपनियों और पार्टनरशिप फर्मों के मामले में, उनके रजिस्ट्रेशन की तारीख लिखी होती है।
- पैन कार्ड नंबर: अगली और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी परमानेंट अकाउंट नंबर Permanent Account Number or PAN Number होता हैं। ये 10 अक्षरों एल्फानुमेरिक नंबर होता है और प्रत्येक अक्षर में कुछ जानकारी निहित होती है। इन अक्षर में निम्नलिखित जानकारी छपी होती है:
- पहले तीन अक्षर: पहले तीन अक्षरों अल्फाबेटिकल होते हैं और A से Z के बीच में से होते हैं।
- चौथा अक्षर: पैन नंबर का चौथा अक्षर पैनकार्ड धारक की श्रेणी दर्शाता हैं। जैसे :-
- A – एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स
- B – व्यक्तिय का शरीर
- C – कंपनी
- F – फर्म
- G – सरकार
- H – हिंदू अविभाजित परिवार
- L – लोकल अथॉरिटीण
- J – आर्टिफीशियल जुडिशल पर्सन
- P – व्यक्तिगत
- T – ट्रस्ट के लिए व्यक्तियों का एसोसिएशन
- पाँचवाँ अक्षर- पाँचवाँ अक्षर व्यक्ति के सर नाम का पहला अक्षर होता हैं। बाकी के अक्षर- बाकी के अक्षर रैंडम होते हैं। पहले 4 अक्षर नंबर जबकि अंतिम का एक अक्षर अल्फाबेट होता है।
- व्यक्ति का हस्ताक्षर- पैन कार्ड पर अंतिम जानकारी व्यक्ति के हस्ताक्षर के रूप में होती हैं।
- व्यक्ति का फोटो – पैन कार्ड के निचले दाहिने हाथ में कार्डधारक की तस्वीर भी मौजूद होती है।
आइए जानते हैं कौन बनवा सकते हैं पैन कार्ड | who can make PAN card
पैन कार्ड के लिए स्त्री, पुरुष, बालक कोई भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही पैन कार्ड फर्म, कंपनी, संगठन आदि के नाम से भी बनाया जाता है। दरअसल PAN card वित्तीय सेवाओं से जुड़ा होता है। इसलिए इसे वित्तीय सेवाओं से संबंधित विवरण प्रस्तुत करने हेतु उपयोग में लिया जाता है। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे नाबालिक होने की स्थिति में माता पिता के बने पैन कार्ड के आधार पर बनाए जाते हैं।
पैन कार्ड बनवाने के फायदे | Benefits of getting a pan card
टैक्स भरने हेतु : व्यकितियों और कंपनियों को टैक्स भरने के लिए अपना पैन नंबर देना आवश्यक होता है। अगर पैन कार्ड नहीं है, तो व्यक्तियों और संस्थाओं को अपनी आय का 30% का टैक्स देना होगा।
- बिज़नेस रजिस्ट्रेशन हेतु: कंपनियां, पार्टनरशिप फर्म, हिंदू अविभाजित परिवार या अन्य संस्थाएं को अपने व्यवसायों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पैन नंबर होना अनिवार्य है।
- फाइनेंशियल लेनदेन हेतु : व्यक्ति/कंपनी फाइनेंशियल लेनदेन तभी कर सकती है जब उसके पास पैन कार्ड हो।
- किसी भी अचल संपत्ति की बिक्री या खरीद, जिसका मूल्य 5 लाख रु या उससे अधिक हो।
- दुपहिया वाहन को छोड़कर किसी भी वाहन की बिक्री या खरीद के लिए।
- बैंक में 50,000 रुपये से अधिक की राशि जमा करना।
- 50,000 रुपये मूल्य या उससे अधिक के बांड खरीदना।
- भारत के बाहर धनराशि निकालना, विदेश यात्रा के लिए किया गया खर्च करने हेतु।
- म्यूचुअल फंड स्कीम खरीदना, बीमा पॉलिसियाँ खरीदना या 50,000 और उससे अधिक मूल्य के शेयर आदि में पैन कार्ड की आवश्यकता होगी ।
पैन कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज विवरण | List of Documents for PAN Card
व्यक्ति या कंपनी, फार्म, संगठन पैन कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। पैन कार्ड (PAN Card) प्राप्त करने के लिए, ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन फॉर्म (फॉर्म 49A या फॉर्म 49AA) को दस्तावेजों के साथ जमा करने होते है। पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं :-
पहचान पत्र के तौर पर:- जो इनमें से कोई भी दस्तावेज हो सकता है:
कोई भी सरकार द्वारा जारी की गई आईडी – आधार कार्ड, डीएल, वोटर आईडी इत्यादि हो सकते हैं। इसके आलावा अन्य दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं जैसे:-
· हथियार का लाइसेंस
· पेंशनर कार्ड जिसमें आवेदक की तस्वीर हो।
· पूर्व सैनिकों का स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड।
· एक मूल बैंक प्रमाणपत्र।
· पता प्रमाण पत्र के तौर पर:- जो इनमें से कोई भी दस्तावेज हो सकता है:
· बिजली, लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल।
· पोस्टपेड मोबाइल फोन बिल।
· पानी का बिल।
· LPG या पाइप्ड गैस कनेक्शन बिल या गैस कनेक्शन बुक।
· बैंक की पासबुक।
· पोस्ट ऑफिस अकाउंट की पासबुक।
· पासपोर्ट।
· मतदाता पहचान पत्र।
· ड्राइविंग लाइसेंस।
· संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज़।
· भारत सरकार द्वारा जारी किया गया अधिवास प्रमाण पत्र।
· आधार कार्ड।
जन्म प्रमाण पत्र के तौर पर:- जो इनमें से कोई भी दस्तावेज हो सकता है:
जन्म प्रमाण पत्र जो नगरपालिका या किसी प्राधिकृत प्राधिकारी द्वारा जारी किया जाता है।
· मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र।
· पेंशन भुगतान आदेश। (PPO No )
· पासपोर्ट।
· रजिस्ट्रार ऑफ मैरिज द्वारा जारी किया गया मैरिज सर्टिफिकेट।
· ड्राइविंग लाइसेंस।
· भारत सरकार द्वारा जारी किया गया डॉमीसाल प्रमाण पत्र।
· आवेदक की जन्मतिथि बताते हुए एक मजिस्ट्रेट के सामने बनाया गया एफिडेविट।
भारत में पंजीकृत कंपनी के पैन कार्ड हेतु दस्तावेज । Documents for PAN card of a company registered in India
- कंपनी रजिस्टरार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी।
- फर्म और भारत में बनी या रजिस्टर पार्टनरशिप कंपनी के लिए।
- लिमिटेड लिअब्लिटी पार्टनरशिप या फर्म रजिस्ट्रार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी।
- पार्टनरशिप दस्तावेज की कॉपी।
भारत में बने या रजिस्टर ट्रस्ट के लिए | For Trusts formed or registered in India
- चैरिटी कमिश्नर द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन नंबर सर्टिफिकेट की कॉपी या ट्रस्ट दस्तावेज की कॉपी।
व्यक्तियों के संघ के लिए | For association of persons
- को-ऑपरेटिव सोसाइटी या चैरिटी कमिश्नर या अन्य सक्षम प्राधिकारी के रजिस्ट्रार से रजिस्ट्रेशन नंबर सर्टिफिकेट / प्रमाण पत्र की कॉपी या केंद्र / राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी दस्तावेज जिसमें आवेदक की पहचान और पता हो।
उनके लिए जो भारतीय नागरिक नहीं हैं | For those who are not Indian citizens
पहचान प्रमाण पत्र के रूप में:- जो निम्नलिखित में से कोई भी हो सकता है:
- पासपोर्ट की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी PIO Card की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी OCI card की कॉपी।
- अन्य राष्ट्रीय या नागरिकता पहचान संख्या की कॉपी या भारतीय दूतावास, उच्चायोग या जहां आवेदक आधारित है, द्वारा जारी TIN .
पते प्रमाण पत्र के रूप में:- निम्नलिखित में से कोई एक हो सकता है:
- पासपोर्ट की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी PIO कार्ड की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी OCI कार्ड की कॉपी।
- अन्य राष्ट्रीय या नागरिकता पहचान संख्या की कॉपी या भारतीय दूतावास, उच्चायोग या जहां आवेदक आधारित है, द्वारा जारी TIN
- आवासीय देश के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी।
- भारत में NRI बैंक अकाउंट की पासबुक।
- निवासी प्रमाण पत्र या आवासीय परमिट की कॉपी।
- FRO द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र की कॉपी।
- किसी भी भारतीय कंपनी से प्राप्त वीज़ा और अपॉइंटमेंट लैटर की कॉपी की आवश्यकत होगी।
आइए जानते हैं पैन कार्ड आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया | complete process of applying for PAN card
पैन कार्ड आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन NSDL के ऑफिशल पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।
सरकार ने NSDL की इनकम टैक्स पैन सर्विसेज़ यूनिट के ज़रिए आवेदकों को पैन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान की हैं। पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन (PAN Card Online Apply) करने के लिए दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें :-
सर्वप्रथम NSDL वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर लॉग इन करें।
आवेदन प्रकार को चुनें- भारतीय नागरिकों, विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन या मौजूदा पैन डेटा में बदलाव / अपडेट के लिए।
कैटेगरी को चुनें- व्यक्तिगत, ट्रस्ट, संस्था, फर्म आदि।
पैन कार्ड आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर ध्यानपूर्वक भरें।
फॉर्म जमा करने पर, आपको अगले तरीके के बारे में एक मैसेज मिलेगा
ईमेल र आये लिंक “Continue with the PAN Application Form” पर क्लिक करें।
अपना डिजिटल e-KYC जमा करें।
अब चुनें कि आपको फिज़िकल पैन कार्ड चहिये या नहीं और अपने आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट दर्ज करें।
फॉर्म के अगले हिस्से में अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
फ़ॉर्म के अगले भाग में, अपनी संपर्क और अन्य जानकारी दर्ज करें।
फॉर्म के इस हिस्से में अपना एरिया कोड, AO टाइप और अन्य जानकारी दर्ज करें।
पैन कार्ड एप्लीकेशन जमा करें। फॉर्म सबमिट करने से पूर्व फॉर्म की जाँच करें। यदि आप कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं, तो “Proceed” बटन पर क्लिक करें।
आपको उस “payment” सेक्शन पर भेज दिया जाएगा जहां आपको भुगतान या तो डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से या नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।
एक बार भुगतान करने के बाद, पेमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी, अब Continue पर क्लिक करें।
अब आधार ऑथेंटिकेशन के लिए, डिक्लेरेशन पर टिक करें और “Authenticate” विकल्प पर क्लिक करें।
“Continue with e-KYC” पर क्लिक करें और आधार से लिंक आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP दर्ज करें और फॉर्म जमा करें
“Continue with e-Sign” पर क्लिक करें, और अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP दर्ज करें और एप्लीकेशन जमा करके एकनॉलेजमेंट स्लिप प्राप्त करें। एकनॉलेजमेंट स्लिप PDF में होगी जिसका पासवर्ड आपकी जन्मतिथि होगी DDMMYYYY फ़ॉरमेट में होगा।
जानते हैं पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया | offline application process for PAN card
पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन (PAN Card Offline Apply) भी किया जा सकता है। आवेदक पास के TIN NSDL केंद्र पर जा सकते हैं और निम्नलिखित तरीकों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।
सर्वप्रथम https://www.tin-nsdl.com पोर्टल पर विजिट करें।
फॉर्म 49A को डाउनलोड करें और इसको प्रिंट कर लें, फॉर्म 49A को इस लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।
फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें और फॉर्म पर दो पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ चिपकाये।
मुंबई ‘NSDL – PAN’ के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के रूप में फीस का भुगतान करें।
फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी जमा करें
आवेदन फॉर्म के लिफाफे पर ‘APPLICATION FOR PAN-N-Acknowledgement Number’ का उल्लेख करें और आवेदन को नीचे दिए गए पते पर भेज दें-
इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट ,
एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,
5 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नं 341,
सर्वे नंबर 997/8, मॉडल कॉलोनी,
दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411016
पैन कार्ड आवेदन शुल्क | PAN Card Application Fee
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय पते के लिए पैन आवेदन फीस 110 रु और विदेशी पते के लिए पैन फीस 1020 रु.- (GST के साथ) है। फीस का भुगतान ‘NSDL-PAN’, क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से तैयार किये गए डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाता है।
PAN Card Important Link Area
Download Pan card application form | https://www.tin-nsdl.com/downloads/pan/download/Form49A_NSDL%20e-Gov_01.06.16.pdf |
Pan Card Other form Download | https://www.tin-nsdl.com |
Pan Card online Apply | https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html |
FAQ’s PAN Card Application Process
Q. पैन कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?
Ans. पैन कार्ड हर व्यक्ति को बनवाना चाहिए क्योंकि बैंकिंग प्रक्रिया पूर्ण करते समय आप ₹50000 से अधिक लेनदेन नहीं कर सकते। बगैर पैन कार्ड वित्तीय सेवाओं का लाभ नहीं लिया जा सकता। इसलिए पैन कार्ड बनाना जरूरी है।
Q. क्या नाबालिक पैन कार्ड बना सकते हैं?
Ans. हां बिल्कुल, नाबालिक पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें पैन कार्ड से अनेक फायदे हो सकते हैं।
Q पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
Ans. एनएसडीएल की ऑफिशियल साइट (https://www.tin-nsdl.com) पर जाकर फॉर्म नंबर 49A आपको डाउनलोड करना चाहिए तथा फॉर्म पर संपूर्ण विवरण दर्ज करें और उसे दिए गए पते पर सेंड कर दे।
Q. पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
Ans. NSDL की ऑफिशल वेबसाइट (https://www.tin-nsdl.com) पर विजिट करें तथा आवश्यक जानकारी दर्ज करते हुए अनिवार्य दस्तावेज अटैच करें। मोबाइल नंबर अनिवार्य तौर पर दर्ज करने होंगे। पेमेंट प्रोसेसिंग पूरी करें तथा फॉर्म समेट कर दें। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।